58% तक बढे DAP खाद के दाम ,जाने नई कीमत

देश में किसानी हर दिन महंगी हो रही है जिस से किसानो का मुनाफा लगातार कम हो रहा है और किसानो की हालत और पतली हो रही है । किसानो को अब ताज़ा झटका खाद कंपनी इफ्को ने दिया है क्योंकि खेती के लिए अति महत्वपूर्ण रासायनिक खाद डाई अमोनियम फास्फेट या DAP खाद की कीमत में 58.33 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है।

DAP किसानो के लिए बहुत जरूरी खाद है और इसका प्रयोग लगभग हर फसल में होता ही है । इस लिए DAP की कीमत बढ़ने से किसानो का फसल का खर्च काफी ज्यादा बढ़ने वाला है ।

Advertisement

नई कीमत के अनुसार पिछले महीने तक जो DAP खाद की बोरी 1,200 रुपये में मिलती थी, उसकी कीमत अब 1,900 रुपये कर दी गई है।निजी क्षेत्र की कंपनियों ने तो पिछले महीने ही 50 किग्रा के बैग की कीमत 300 रु बढ़ा दी थी।

उस समय डीएपी के 50 किग्रा के एक बैग की कीमत 1200 रुपये थी । अब जबकि इफको ने ही इसका दाम 1,900 रुपये कर दिया है तो अन्य कंपनियां भी ऐसा ही करेंगी।

इफको के अधिकारी बढ़ी हुई कीमतों के बारे में सफाई देते हुए कहा अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीएपी में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिड और रॉक फॉस्फेट की कीमत चढ़ने से यह परिस्थितियां पैदा हुई हैं। उनका कहना है कि देश में इसकी उपलब्धता काफी कम है। इसलिए ये दोनों उत्पाद बाहर से मंगाए जाते हैं। लेकिन कारण जो भी हो ये किसानो के लिए बहुत ही दुखद बात है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.