DAP की कमी को दूर करने के लिए इफको ने बनाई नैनो DAP, जानें कितनी होगी कीमत

किसान भाइयों को इस साल डीएपी उपलब्ध ना होने के कारण DAP की कमी का सामना करना पड़ा। किसानो को यह समस्या आगे फिर ना हो इसलिए IFFCO द्वारा तरल डीएपी का निर्माण किया गया है। कम्पनी द्वारा इस नैनो डीएपी का हरियाणा के 180 स्थानों पर ट्रायल भी किया जा रहा है।

अच्छी बात ये है कि इसके काफी सकारात्मक नतीजे सामने आए हैं। कंपनी का कहना है कि 2022 तक नैनो यूरिया का ट्रायल पूरा होने के बाद केंद्र सरकार की अनुमति लेने के लिए भेजा जाएगा। जानकारी के अनुसार यह डीएपी कट्टो की बजाए बोतल में मिलेगा।

खास बात ये है कि ट्रांसपोर्ट की लागत में कमी होने के चलते इसका मूल्य भी कम होगा और इससे फसल का उत्पादन भी बढ़ेगा। ट्रायल के दौरान ये DAP किसानों को काफी पसंद आ रही है और ठोस यूरिया के विकल्प के रूप में किसान इसका प्रयोग कर रहे हैं। मौजूदा समय में किसानों को डीएपी का कट्टा 1200 रुपए में मिल रहा है।

जिस पर सरकार 1650 रुपए सब्सिडी देती है। यानि डीएपी के कट्टे की कीमत 2,850 रुपए है। नैनो डीएपी आने के बाद किसानों को बिना सब्सिडी के भी DAP मौजूदा कीमत से काफी सस्ती मिलेगी। इससे सरकार और किसानों को भी लाभ होगा।

बता दें कि नैनो DAP का ट्रायल जल्द पूरा हो जाएगा और इसे केंद्र सरकार की अनुमति मिलने के लिए भेजा जाएगा।केंद्रीय परीक्षण समिति द्वारा अपने पैमानों पर इसकी जांच करने के बाद किसानों को इसे उपलब्ध कराने की अनुमति दी जाएगी।

iffco का प्रयास है कि अगले साल के अंत तक नैनो डीएपी किसानों के खेतों तक पहुंच जाएं। ऐसा अनुमान इसलिए लगाया जा रहा है क्योंकि नैनो डीएपी बनाने की दिशा में इफको तेजी से काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *