किसानों के लिए खुशखबरी ! यहां पर 1100 रु क्विंटल बिक रहा है भूसा (तूड़ी)

बहुत से किसान गेहूं की फसल को काटने के बाद भूसा बना लेते हैं और ज्यादातर किसान इसको संभाल के रखते हैं ताकि इसके भाव बढ़ने पर वो इसे बेचकर अच्छा मुनाफा ले सकें। ऐसे किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। क्योकि भूसे के भाव अब काफी ज्यादा बढ़ चुके हैं।

इस बार डिमांड ज्यादा होने के कारण व्यपारियों को भी भूसे के अच्छे रेट मिल रहे हैं और इसका फायदा किसानों को होगा। आपको बता दें कि कई जगह तो भूसा 1100 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। भूसे की कीमतों में इतना बड़ा उछाल आने के चलते इसका कारोबार करने वाले व्यपारियों और किसानों को इस बार बहुत मुनाफा मिल रहा है।

Advertisement

व्यपारी आम तौर पर पंजाब और हरियाणा से भूसा उठाकर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, राजस्थान और गुजरात जैसे इलाकों में अच्छी कीमत पर बेचते हैं। जिसके चलते किसानों को भी गेहूं की फसल से तैयार भूसे के काफी अच्छे भाव मिलते हैं। आपको बता दें कि हर रोज़ दर्जनों गाड़ियां भूसा लेकर इन राज्यों में जाती हैं।

जानकारी के अनुसार इस बार ज्यादातर राज्यों में भूसा करीब 600 से 650 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। आने वाले समय में इसके भाव और भी बढ़ सकते हैं जिससे किसानों का मुनाफा भी बढ़ेगा। हिमाचल प्रदेश के ऊना जिल्हे में भूसा करीब 650 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है।

आपको बता दें कि जो भूसा थ्रेसिंग के बाद निकल रहा है उसका भाव करीब 800 रुपए क्विंटल तक मिल रहा है और सीज़न के बाद इसकी कीमत करीब 1000 रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच जाती है। वहीँ शिमला की बात करें तो वहां के पशुपालकों को पिछले साल कम बारिश और रबी के सीजन में सूखे के कारण चारे की समस्या से जूझना पड़ रहा है।

जिसके चलते शिमला में भूसा करीब 11 रुपए प्रति किलो यानि 1100 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। यानि इस बार भूसा बेचने वाले किसानों को बहुत बढ़िया मुनाफा मिलने वाला है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.