अब किसानों से गोबर खरीदेगी सरकार, किसानों को 100 करोड़ का मुनाफा

अब किसान पशुओं के गोबर से भी कमाई कर सकेंगे। आपको बता दें कि अब सरकार किसानों से गोबर खरीदेगी जिससे देश के किसानों को करीब 100 करोड़ का मुनाफा मिलेगा। जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ सरकार गोधन न्याय योजना के अनुसार पशुपालक किसानों से गोबर खरीद रही है।

बता दें कि यह योजना पिछले साल यानि 2020 में शुरू की गयी थी। सरकार इस योजना के तहत किसानों से 2 रूपए किलो की दर से गोबर खरीद रही है। जानकारी के अनुसार सरकार इस गोबर को खरीदकर इसका इस्तेमाल वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए कर रही है।

सरकार ने पशुपालन को बढ़ावा देने और आवारा पशुओ की बढ़ रही संख्या को रोकने के लिए इस योजना लागू किया है। इस योजना में सरकार अब तक पशुपालकों से 100 करोड़ रूपए का गोबर खरीद चुकी है। इस योजना का किसानों को डबल फायदा मिलेगा।

क्योकि सरकार गोबर से बनाई गयी वर्मी कम्पोस्ट खाद को किसानों को 8 रुपये प्रति किलों बेचेगी। इस तरह से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा और गौ पालन और गौ सुरक्षा को प्रोत्साहन प्रदान करने के साथ खुली चराई में रोक लगाने पर अपना सहयोग देगी। साथ ही इससे पशुपालकों की आमदनी बढ़ेगी।

क्योकि अब पशुपालक किसान ज्यादा संख्या में पशु रखेंगे और उनके गोबर से पैसे कमा कर अपनी आय में वृद्धि कर सकेंगे। अब किसानों को गोबर बेचकर कमाई होगी और किसान गोबर को फेंकने के बजाए इससे पैसा कमा सकेंगे। इस योजना को जल्द ही पुरे देश में भी शुरू किया जा सकता है और पुरे देश के किसान गोबर से पैसा कमा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.