अब इफको करेगी आपके खेतों में ड्रोन से स्प्रे, सिर्फ 200 रुपए प्रति एकड़ आएगा खर्च

अब भारत के किसान भी खेतों में बहुत आसानी से बैठे बैठे स्प्रे कर सकेंगे। आपको बता दें कि अब इफको कंपनी किसानों के खेतों में ड्रोन से स्प्रे करेगी। सबसे खास बात ये है कि ऐसा करने में किसानों का सिर्फ 200 रुपए प्रति एकड़ का खर्चा आएगा और किसानों को बहुत बचत होगी।

आपको बता दें कि उर्वरक उत्पादक कंपनी इफको ड्रोन से फसलों में खाद-कीटनाशक का स्प्रे करने के लिए ग्रीन पायलट कृषि विमान योजना के तहत ड्रोन तैयार कर रही है। इसके लिए इफको ने कई जगह इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया है। कंपनी के अधिकारिओं का कहना है कि इससे किसान बहुत कम समय में अपने खेतों में खाद-कीटनाशक दवा का स्प्रे ड्रोन द्वारा कर सकेंगे।

Advertisement

खास बात ये है कि इस ड्रोन में GPS सिस्टम भी होगा। किसानों के लिए ये ड्रोन बहुत बढ़िया साबित होंगे और किसान इनसे बहुत कम खर्च, कम मेहनत और कम समय में स्प्रे कर सकेंगे। यानि किसाओं को अब फसलों में खाद व दवाई डालने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। ये काम ड्रोन आसानी से कर देगा।

आने वाले एक दो महीने के अंदर इन ड्रोन की सुविधा को किसानों के लिए को शुरू कर दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि अब तक इफको ने इस ड्रोन का परीक्षण करने के लिए 16 लोगों को ड्रोन चलाने के लिए 10 दिनों का समय दिया है। इसके बारे में IFFCO के डीजीएम डा. ओमकार सिंह का कहना है कि इस ड्रोन की क्षमता 11 लीटर की होगी और यह ड्रोन 40 फीट उंचाई तक उड़ सकेगा।

इसमें कंपनी ने दो बैटरी दी हैं। एक बैटरी करीब 25 मिनट का बैकअप देगी और इससे सिर्फ एक घंटे में 6 एकड़ फसल में छिड़काव किया जा सकेगा। किसान इस ड्रोन से प्रति एकड़ सिर्फ 200 रुपये किराया देकर भी स्प्रे करवा सकते हैं। इस ड्रोन की कीमत करीब साढ़े पांच लाख रुपए होगी और सरकार इसके ऊपर सब्सिडी भी देगी। साथ ही सरकार इसे खरीदने के लिए किसानों को तीन प्रतिशत ब्याज दर पर लोन भी देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *