इस सरकारी स्कीम से किसान कमा सकते हैं 4 लाख प्रति महीना, ऐसे करें आवेदन

किसान हमेशा अपनी आमदनी को बढ़ाने के नए नए तरीके ढूंढ़ने में लगे रहते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी सरकारी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिससे किसान कम से कम 4 लाख रुपए प्रति महीना कमा सकते हैं। किसान भाइयों हम बात कर रहे हैं केंद्र सरकार की ‘पीएम-कुसुम’ योजना के बारे में। आपको बता दें कि ये योजना किसानों की आय को 200 गुना बढ़ाने में मदद कर रही है।

बहुत से किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं और आज हम आपको बताएंगे कि आप इस योजना में किस तरह से कमाई कर सकते हैं। इस योजना में बहुत से लोग किसान समुदाय को ग्रीन एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ अपनी आमदनी को दो सौ गुना तक बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री कुसुम योजना का फायदा ले रहे हैं।

किसान पीएम-कुसुम के माध्यम से बिजली कंपनियों को स्वच्छ ऊर्जा बेचकर पैसा कमा सकते हैं। अपने गांव में किसान सौर ऊर्जा सिस्टम लगाकर बिजली बेच सकते हैं और हर महीने 4 लाख रु तक कमा सकते हैं।

शुरुआत में किसानों को थोड़ी समस्याओं का सामना जरूरत करना पड़ सकता है लेकिन धीरे धीरे किसान खुद का बिजली बिल भी जीरो कर सकते हैं और अपने गांव के किसानों के लिए भी क्लीन एनर्जी बनाकर बंजर भूमि वाले किसानों की आय बढ़ा सकते हैं।

लागत की बात करें तो अगर किसान बड़े लेवल पे ये प्रोजेक्ट लगाना चाहते हैं तो उसके लिए सोलर पैनल का खर्चा करीब 2 करोड़ रु, स्ट्रक्चर-जीआई – 50 लाख रुपये, इन्वर्टर – 40 लाख रुपये, वायरिंग – 10 लाख रुपये, ट्रांसमिशन लाइन और सुरक्षा उपकरण -40 लाख रुपए और सरकारी फीस- 10 लाख रुपये की जरूरत होगी। कुसुम योजना में सरकार सोलर सिस्टम लगाने पर 90 फीसदी तक सब्सिडी भी देती है।

ऐसे करें आवेदन

पीएम कुसुम योजना के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरना है जिसमें आपको आधार कार्ड, खसरा सहित भूमि दस्तावेज, एक घोषणा पत्र, बैंक खाता डिटेल आदि जैसी सारी जानकारी देनी होगी। आपके दस्तावेज़ चेक होने के बाद आप पीएम कुसुम योजना के लिए पंजीकृत हो जाएंगे और आपको सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.