खुशखबरी, बजट में हुआ बड़ा एलान, सरकार किसानों को देगी 2.37 लाख करोड़ रुपए

आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट पेश किया गया। इस बजट में वित्त मंत्री ने किसानों के लिए कई बड़े एलान किये। उन्होंने बताया कि किसानों से MSP पर रिकॉर्ड खरीद की जाएगी। इसके साथ ही इस साल में केमिकल मुक्त खेती को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखा गया है।

बजट पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि MSP मूल्य का 2.37 लाख करोड़ रुपए का भुगतान सरकार सीधा किसानों के खातों में करेगी। साथ ही उन्होंने बताया कि पीपीपी मोड में योजना शुरू की जाएगी, जिसमें सार्वजनिक क्षेत्र के अनुसंधान विस्तार संस्थानों के साथ-साथ निजी एग्रोटेक प्लेयर शामिल होंगे।

Advertisement

सरकार कृषि फसलों का आंकलन करने के साथ साथ ज़मीन के दस्तावेज़ों का डिजिटलाइजेशन करवाएगी और किसान ड्रोन को बढ़ावा दिया जाएगा। भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि 44 हजार 605 करोड़ की अनुमानित लागत से केन बेतवा परियोजना को लागू किया जाएगा।

इस योजना में देश के 9.8 लाख हेक्टेयर खेती ज़मीन में सिंचाई उपलब्ध करवाना और 62 लाख लोगों के लिए पेयजल की आपूर्ति करना आदि शामिल है। सरकार ने इन परियोजनाओं के लिए अनुमान 2021-22 में 4300 करोड़ रुपये और 2022-23 1400 करोड़ रुपये का आंवटन किया है।

खेती सेक्टर के लिए घोषणा करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार समावेशी विकास को प्रथम मानती है। जिसमें धान, खरीफ और रबी फसलों के लिए किसान शामिल हैं। इसके तहत 1,000 LMT धान की खरीद की उम्मीद है। जिसका फायदा 1 करोड़ से भी ज्यादा किसानों को मिलेगा। इसी के साथ किसानों के लिए जैविक खेती को अपनाने के लिए, राज्य सरकारों और MSME की भागीदारी के लिए व्यापक पैकेज पेश किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *