अपने घर पर गोबर से तैयार करें CNG गैस, सिर्फ 5 रूपये आएगा खर्च

अब आप सिर्फ 5 रुपए के खर्च में अपने घर पे ही गोबर से CNG गैस तैयार कर सकेंगे। आपको बता दें कि जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मध्य प्रदेश के इंदौर एशिया के सबसे बड़े बायो-सीएनजी प्लांट का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इस प्लांट में कचरे से बायो-सीएनजी का निर्माण किया जाएगा और इससे इंदौर में करीब 400 बसें जल्द चलेंगी।

आपको बता दें कि ये प्लांट रोज़ाना 18,000 किलोग्राम बायो-CNG का उत्पादन करेगा। जानकारी के अनुसार यह तकनीक डेनमार्क से आयात की गई है। इस तकनीक में घोल को डाइजेस्टर के अंदर रखा जाता है, जहां इसे बायोगैस बनाने के लिए संसाधित किया जाता है। लगभग 20 से 25 दिन में बायो-सीएनजी तैयार हो जाती है।

Advertisement

इस बायोगैस में 55-60% मीथेन होता है। बायोगैस को सीएनजी में बदलने के लिए 95% मीथेन की आवश्यकता होती है। यानि कि सफाई और उन्नयन के बाद यह बायो-CNG में तब्दील हो जाता है। इस प्लांट से तैयार होने वाली CNG के लिए एक फिलिंग स्टेशन भी बनाया गया है जहां नगर निगम की सिटी बसों को सीएनजी मिल सके।

इस तैयार CNG को सिर्फ 5 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध कराया जाएग। आपको बता दें कि सरकार का ये प्लांट हर रोज़ 18,000 किलोग्राम बायो-CNG और 100 टन उच्च गुणवत्ता वाली खाद का उत्पादन करेगा।

इस प्लांट में में उत्पादित कुल ईंधन का आधा सार्वजनिक परिवहन वाहनों को बाजार दर से 5 रुपये प्रति किलोग्राम कम पर उपलब्ध कराया जाएगा। बाकि बचे हुए को खुले बाजार में बेचा जाएगा। यानि अब आपको सिर्फ 5 रुपए में घर बैठे ही CNG गैस मिलेगी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.