2 सोलर पंप पर 75% सब्सिडी दे रही है सरकार, जानें क्या है स्कीम

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को समय समय पर कई प्रकार की सहायता देती रहती हैं। अब इसी कर्म में सरकार द्वारा किसानों को 2 सोलर पंप लगवाने पर 75 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है। इस सब्सिडी स्कीम का फायदा बहुत से किसान ले सकते हैं। आपको बता दें की इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप स्थापित करने हेतु राज्य सरकार की तरफ से 45 फीसद और केंद्र सरकार की तरफ से 30 फीसद सब्सिडी प्रदान की जाती है।

यानि कि किसानों को कुल 75 फीसद सब्सिडी दी जाती है। और किसानों को अपनी ओर से सिर्फ 25 फीसद ही खर्च करना पड़ता है। इस स्कीम में अनुसार पिछले 7 वर्षो में 25897 सोलर पम्प सेट लगाए हैं। इसी तरह सरकार द्वारा साल 2021-22 के लिए 22 हजार सोलर पंप देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें से अब तक 15 हजार सोलर पंप प्रदान किए जा चुके हैं और बाकि के 7 हजार सोलर पंप मार्च 2022 तक दे दिये जाएंगे।

बहुत से किसान अबतक पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाते हुए फसल उत्पादन बढ़ाने के साथ साथ लागत के पैसे को भी बचा रहे हैं। इस योजना में एक किसान ने 10 एचपी का सबमर्सिबल पंप लगवाया और अब मैं मेरी फसलों की सिचाई रातों के बजाए दिन के समय में खेतों की सिंचाई कर सकूगा। इसके अलावा, इसे चलाने की कोई लागत नहीं है और सौर पंप की रखरखाव लागत नगण्य है।

ऐसे करें आवेदन

आपको बता दें कि ये योजना हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गयी है और हरयाणा के किसान ही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जो किसान सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम लगाना चाहते हैं, वो किसान http://saralharyana.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इस योजना के किसानों को बहुत बड़े फायदे होने वाले है जैसे कि किसानों के लिए जोखिम मुक्त आय प्रदान करता है। इसके साथ ही किसानों को निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करता है। हरियाणा देश का ऐसा राज्य है जहां पुरे साल में 320 दिन सूर्य की रोशनी अधिक मिलती है, जो सौर ऊर्जा का प्राकृतिक स्त्रोत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.