चारा काटने वाली मशीन पर 70% सब्सिडी देगी सरकार, जानें लेने का तरीका

पशुपालन में चारा काटने वाली मशीन की एक काफी अहम भूमिका होती है और इसकी जरूरत हर एक पशुपालक को पड़ती है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा नेशनल लाइव स्टॉक मिशन नाम की एक नई योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार पशुपालक किसानों को चारा काटने की मशीन पर 70 प्रतिशत तक सब्सिडी देगी।

आज हम आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे। आपको बता दें कि नेशनल लाइव स्टॉक मिशन योजना के तहत सरकार आटोमेटिक यानि पावर से चलने वाली चारा मशीन के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी देती है और वहीं मैन्युअल यानि हाथ से चलने वाली मशीन पर 70 प्रतिशत सब्सिडी देती है।

यानि कि अगर मशीन की कीमत 20 हजार रुपए है तो आपको इसके लिए 10 हजार रुपए से भी कम भुगतान करना होगा और बाकि का पैसा सरकार देगी। अगर आप भी चारा मशीन पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको पहले कुछ जरूरी शर्तों के बारे में जानना जरूरी है।

जानकारी के अनुसार ऑटोमैटिक चारा मशीन खरीदने के लिए सब्सिडी का लाभ 8 से 9 पशुपालकों के समूह को दिया जाएगा। दूसरी शर्त ये है कि पशुपालकों के समूह के पास कम से कम पांच दुधारू पशु जरूर होने चाहिए। इसी तरह मैन्युअल यानि हाथ से चलन वाली मशीन के लिए किसानों के पास कम से कम दो दुधारू पशु होने जरूरी हैं। हर ब्लॉक से सरकार सात-सात लाभार्थियों के चयन करेगी।

जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वो किसान अपना आवेदन मुख्य विकास अधिकारी कार्यालय में जमा करा सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार इस योजना के तहत पशुपालक किसानों को पौष्टिक चारा खिलाने के उपकरणों की खरीद पर भी 100 प्रतिशत तक सब्सिडी देती है।

इस योजना के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट nlm.udyamimitra.in पर जा सकते हैं। इसी तरह आप अपने जिले के पशुपालन विभाग से भी इस संबंध में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *