सरकार ट्रैक्टर खरीदने के लिए किसानों को देगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

आज के समय ट्रैक्टर के बिना खेती बहुत मुश्किल हो चुकी है और हर किसान के पास ट्रैक्टर होना सबसे ज्यादा जरूरी हो गया है। लेकिन ज्यादा महंगा मूल्य होने के कारण हर किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद पाता। आज के ट्रैक्टर्स की कम से कम कीमत 8 से 10 लाख रूपये है और छोटे किसान इतना पैसा जमा नहीं कर पाते।

लेकिन आज हम आपको केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें किसान आधी कीमत में नया ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। यानि किसान को ट्रैक्टर की सिर्फ 50 प्रतिशत कीमत देनी पड़ेगी और बाकि 50 प्रतिशत सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में दिया जाएगा। इस योजना के अनुसार आप किसी भी कंपनी का ट्रैक्टर आधी कीमत में खरीद सकते हैं।

आपको बता दें कि इस योजना का नाम प्रधान मंत्री किसान ट्रैक्टर योजना है और ये खासकर छोटे और सीमान्त किसानों के लिए शुरू की गयी है। इस योजना को भारत के हर राज्य में लागु किया गया है। इसके साथ हीकई राज्य सरकारें भी किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए 20 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी मुहैया करा रही हैं। अगर आप किसान हैं और आपके पास ट्रैक्टर नहीं है तो आप सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस योजना में किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए क़र्ज़ भी दिया जाएगा और साथ में सब्सिडी भी दी जाएगी। आपको बता दें कि इस योजना का फायदा लेने के लिए किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सभी राज्यों द्वारा इस योजना के लिए अलग अलग वेबसाइट बनाई गयी हैं और इसके लिए आप अपने नज़दीकी CSC सेंटर में जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, जमीन के कागजात, बैंक डिटेल्स, पासपोर्ट साइज फोटो आदी चीजें होना जरूरी है। रजिस्ट्रेशन के बाद किसानों को सीधा उनके बैंक खाते में इसका लाभ दिया जाएगा। इस योजना की कुछ शर्तें भी हैं, पहली शर्त ये है कि इस योजना में रजिस्टर करने वाले किसान ने पिछले 7 साल में कोई ट्रैक्टर न खरीदा हो।

एक किसान सिर्फ एक ही ट्रैक्टर खरीद सकता है और महिला किसानों को इस स्कीम में पहल दी जाएगी। साथ ही किसान के नाम पर ज़मीन होनी चाहिए और सभी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए। योजना में रजिस्ट्रेशन के बाद आपका फॉर्म पास होते ही आप अपनी पसंद का कोई भी ट्रैक्टर खरीद सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *