किसानो को कर्जे और ब्याज में छूट देने के लिए केंद्र सरकार ने किया बढ़ा ऐलान, आप भी ले इस योजना का लाभ

किसानों को खेती के लिए पैसों की जरूरत पड़ती रहती है. इसे पूरा करने के लिए किसान भारी ब्याज के चंगुल में फंस जाते है । किसानों को सस्ती ब्याज दरों और आसान तरीकों से लोन देने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) योजना शुरू की है।

इस योजना के जरिए किसानों को अधिकतम 7% ब्याज दर के साथ लोन दिया जाता है।लेकिन जो किसान समय पर पैसे वापिस कर देते है ऐसे किसानों को ब्याज दर में 3 फीसदी की छूट भी दी जाती है और इस तरह से उन्हें केवल 4 फीसदी की ब्याज दर ही चुकानी पड़ती है । इस तरह से आपको 3 लाख रूपये सिर्फ 4% ब्याज पर मिल जाते है ।

अगर आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लाभ लेना चाहते है तो आपकी उम्र 18 से 75 साल के बीच होनी चाहिए। केसीसी योजना के तहत खाद-बीज, कृषि मशीन, मछली पालन, पशु पालन समेत कई तरह के कृषि से जुड़े कार्यों के लिए लोन दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अधिकतम 3 लाख रुपये तक का लोन लिया जा सकता है.

केसीसी योजना के लिए आवेदक किसी भी सरकारी या निजी बैंक से भी यह फॉर्म हासिल कर केसीसी खाता खुलवा सकते हैं. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया समेत कई बैंक केसीसी खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं.

इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड और खेती के दस्तावेज होने जरूरी हैं। इसके अलावा आवेदक की फोटो की जरूरत भी होती है। खाता खुलवाने के लिए राशन कार्ड या वोटर आइडी कार्ड का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *