गाय/भैंस का दूध, फैट और लेवटी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये फार्मूला

पशुपालन करने वाले किसान भाई हमेशा ये सोचते रहते हैं के कैसे वो अपने पशुओं का दूध बड़ा सकते हैं, साथ ही कुछ ऐसी डाइट के बारे में बता चल जाए कि गाय-भैंस की लेवटी यानि की अडर बढ़ा सकें। तो किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसी डाइट के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपके पशु को तीन फायदे मिलेंगे।

यानि कि आपके पशुओं को एक ही चीज देने से आपको अनेक फायदे मिलेंगे। दूध उत्पादन और लेवटी बढ़ने के साथ साथ इससे आपके पशु के दूध का फैट भी बढ़ेगा। इसके लिए सबसे पहले आपको मक्के को पिसवा के बिलकुल आटे की तरह बना लेना है, ध्यान रहे कि ये बिलकुल बारीक पिसा हो।

उसके बाद इसे छान के इसमें पानी डालें और बिलकुल आटे की तरह हिलाएं और अच्छे से इसका चुरा बना लें। अब इसमें आपको आटा डालना है और इसे अच्छी तरह से मिला लेना है। इसके बाद इसमें पानी डाल के आटे की तरह गूंध लें। बाद में इसमें अजवाइन डाल दें।

अब इसे गोल गोल पेड़े जैसे गोले बना लें। अब आपको इसे रोटी की तरह बेल लेना है और तवे के ऊपर बिलकुल अच्छी तरह से रोटी की तरह सेक लेना है। अब एक बर्तन में सरसों का तेल लेना है और इसमें थोड़ा नमक डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें। अब इस तेल को उस रोटी के ऊपर दोनों तरफ अच्छी तरह से लगा दें।

अब इस रोटी को अपने पशु को खिला दें। इसी तरह की 3-4 रोटियां सुबह और तीन चार रोटियां शामको खिलाने से आपके पशु का दूध भी बढ़ेगा, दूध में फैट की मात्रा भी बढ़ेगी और साथ ही आपके पशु के अडर यानि लेवटी के आकार में भी बढ़ोतरी होगी। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दी गई वीडियो देखें…

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com