किसानों के लिए खुशखबरी! जल्द ही सरकार किसानों के बैंक खाते में डालेगी इतने रुपए

किसानों को केंद्र सरकार द्वारा प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6000 रुपए सालाना की मदद दी जाती है। जो किसान लगातार इस योजना का फायदा ले रहे हैं उनके लिए एक अच्छी खबर है। आपको बता दें कि सरकार इस योजना की अगली किश्त 1 अगस्त से किसानों के बैंक खाते में डालनी शुरू कर देगी। यानि मोदी सकरार अब से 2 महीने बाद किसानों के खाते में 2000 रुपए डालेगी।

बता दें कि अगस्त के महीने से किसानों को दिए जाने वाले पैसे इस योजना की छठी किश्त होगी। अब तक करीब 9.54 करोड़ किसान इस योजना में रजिस्टर करवा चुके हैं और 6000 रुपए सालाना का लाभ ले रहे हैं। जिन किसानों ने फार्म भरे थे लेकिन उनको पैसे नहीं आ रहे हैं तो वो अपने रिकार्ड की जाँच करवा उसे ठीक करवा सकते है ताकि वो भी इस योजना का लाभ ले सकें।

Advertisement

क्योकि कृषि मंत्रालय के रिकार्ड के अनुसार करीब 1.3 करोड़ किसान ऐसे हैं जिन्होंने इस योजना के लिए अप्लाई किया था लेकिन उनको पैसे नहीं मिल रहे हैं। प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना में आपका रिकार्ड सही है या गलत इसकी जानकारी आप pmkisan.gov.in वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं। जाँच के लिए आपको इस वेबसाइट को खोलने के बाद फार्म्स कार्नर तब पे क्लिक करना है।

आपका सारा डाटा सही तरह से अपलोड किया गया है या नहीं और अगर किसी किसान का आधार नंबर गलत भरा हुआ है या आधार कार्ड गलत ढंग से अपलोड हो गया है, इस तरह की सारी जानकारी आप इस वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं और समय रहते किसी भी तरह की गलती को ठीक करवा इस योजना का फायदा ले सकते हैं।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.