ये ट्रैक्टर कंपनी किसानों को मुफ्त में दे रही ट्रैक्टर, जानें पूरी जानकारी

खेती के लिए ट्रैक्टर सबसे जरूरी होता है लेकिन महंगा होने के कारण ज्यादातर छोटे किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते। लेकिन अब एक ट्रैक्टर कंपनी किसानों को फ्री में ट्रैक्टर दे रही है। आपको बता दें कि खेती उपकरण निर्माता ट्रैक्टर और फार्म उपकरण लिमिटेड (Tefe) पिछले दो महीने से छोटे किसानों को मुफ्त ट्रैक्टर किराये की सुविधा दे रही है।

इस बारे में कंपनी का कहना है की वो जैफरम सर्विसेस प्लेटफार्म के ज़रिये छोटे किसानों को ट्रैक्टर देने के लिए मुफ्त ट्रैक्टर किराये की सेवाओं की पेशकश कर रही है। बता दें कि कंपनी की ये ऑफर 90 दिन के लिए है जो कि 30 जून 2020 तक उपलब्ध है। साथ ही कंपनी ने ये दावा भी किया है कि अब तक वो बहुत से छोटे किसानों को इस सुविधा का फायदा दे चुके हैं और उन किसनों के करीब एक लाख एकड़ से भी ज्यादा ज़मीन में इनसे काम किया है।

कंपनी की इस स्कीम के अनुसार जेफरम सर्विसिज़ प्लेटफार्म पे 38900 मेसी फर्गुसन और आइशर ट्रैक्टर और 106500 बाकि कृषि यंत्रों के लिए रजिस्ट्रेशन हुआ। छोटे किसानों ने इन सभी उपकरणों को किराये पर लिया गया और किसानों के सारे किराये का भुगतान कंपनी की ओर से ट्रैक्टर और बाकि उपकरणों के मालिकों को किया गया।

इसी तरीके से किसानों को तो फायदा हुआ ही साथ ही ट्रैक्टर मालिकों को भी इसका फायदा मिला। कंपनी का कहना है की राजस्थान, उत्तरप्रदेश, और तमिलनाडु में इस सुविधा की सबसे ज्यादा मांग है और बड़ी संख्या में किसान इसका फायदा ले रहे हैं। साथ ही कंपनी ने कहा कि जल्दी ही इस योजना को बाकी राज्यों में भी शुरू किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान इसका फायदा ले सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.