केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका, इतने रुपए बढ़ी DAP की थैली की कीमत

पहले से संघर्ष कर रहे किसानों को केंद्र सरकार ने रबी सीजन में गेहूं की बुवाई आरंभ होने के समय तगड़ा झटका दे दिया है। आपको बता दें कि सरकार ने DAP खाद के दाम में 50 रुपये प्रति बोरी की बढ़ोत्तरी कर दी है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आप DAP के एक थैले की कीमत 1150 रुपए से बढ़कर 1200 रुपए हो गयी है। साथ ही ये भी संभावना जताई जा रही कि जल्द ही यूरिया के दाम भी बढ़ाए जा सकते हैं।

धान की कटाई लगभग हो चुकी है और गेहूं की बोवाई इसी माह से आरंभ होने को है। इस समय में डीएपी की मांग सबसे ज्यादा होती है लेकिन, अब किसानों को प्रति बोरी पचास रुपये ज्यादा देने होंगे। बता दें कई डीएपी पर अभी तक 480 रुपये प्रति मीट्रिक टन की मर्जिन मनी के साथ तीन सौ रुपये प्रति मीट्रिक टन के हिसाब से विशेष छूट दी जाती थी। लेकिन इसे 30 सिंतबर को खत्म कर दिया गया।

Advertisement

इस सब्सिडी के खत्म होने का किसानों पर सबसे ज्यादा बोझ पड़ेगा। साथ ही उर्वरकों के लिए आवश्यक कच्चा माल दूसरे देशों से आता था लेकिन आयत बंद होने के कारण यूरिया के दाम भी जल्द बढ़ सकते हैं। सरकार पहले भी खाद की बोरियों का वजन कम कर चुकी है।

इस बार किसानों को खाद खरीदने के लिए डिजिटल पेमेंट ही करनी होगी। इस सबंध में सभी खाद दुकानदारों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए दुकानदारों ने डिजिटल पेमेंट व्यवस्था भी तैयार कर ली है। हलाकि गांव में नेटवर्क न होने की वजह से इसमें दिक्कत आ सकती है। जिससे किसानों का इस व्यवस्था के साथ तालमेल बिठाना मुश्किल हो सकता है।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.