जानिए गोबर के उपले से शक्तिशाली गोबर की खाद बनाने का आसान तरीका

दोस्तों बहुत से लोग घर पर सब्ज़ियों की खेती करते हैं लेकिन उनके पास पौधों में डालने केलिए कोई बढ़िया खाद नहीं होती और मार्किट से खादें काफी महंगी मिलती हैं। लेकिन आज हम आपको घर पे ही गोबर के कंडे या उपले से बहुत शक्तिशाली खाद तैयार करने का तरीका बताने वाले हैं। खास बात ये है कि इस खाद को आप बहुत आसानी और बहुत सस्ते में बना सकते हैं।

खाद बनाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी जरूरत के हिसाब से गोबर के उपले ले आने हैं और एक बाल्टी में 4-5 लीटर पानी ले लेना है। आप अपने उपले के हिसाब से पानी कम या ज्यादा भी ले सकते हैं। अब आपको इन सभी उपलों को इस पानी में डालकर रख देना है। पानी में अच्छी तरह से डुबाने के बाद इसके ऊपर थोड़ा वज़न रख दें ताकि ये डूबे रहें।

इसके बाद आपको इस बाल्टी को ऊपर से ढक देना है और करीब 24 से 48 घंटे के लिए इसी तरह छोड़ देना है। इस बाल्टी को आप कहीं पर भी रख सकते हैं। 24 घंटे के बाद आपको इससे पानी को अलग निकाल लेना है और इसमें थोड़ा और पानी डालकर आप इसे लिक्विड फ़र्टिलाइज़र के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब आपको आप उपलों को तोड़कर पाउडर बना लेना है और इसमें आपको गार्डन की मिटटी और वर्मी कम्पोस्ट डाल लेनी है और इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लेना है। खाद बनाने का इससे आगे का प्रोसेस निचे दी गयी वीडियो में जानें….

*Terms of Service – We do not have the copyright of this Content on this website. The copyright under to the respective owners of the videos uploaded to You tube . If you find any Content encroach your copyright or trademark, and want it to be removed or replaced by your original content, please contact us unnatkheti@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *