इस चीज की खेती से सलाना 97 लाख रुपए कमा रहा है यह किसान

हमारे देश के किसानों की हालत कुछ खास अच्छी नहीं है, जिस कारण बहुत से किसान पारम्परिक खेती को छोड़ कर इसका कोई बदल ढूंढ रहे हैं, जिससे वो अच्छी कमाई कर सकें। तो किसान भाइयों आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिससे एक किसान सलाना 97 लाख रुपए कमा रहा है।

उत्तर प्रदेश के अमरेंद्र सिंह नाम के किसान ने पारंपरिक खेती की जगह फल और सब्जी की खेती शुरू की और आज वह खेती से लाखों रुपये कमा रहे हैं और साथ में स्कूल की नौकरी भी कर रहे हैं। 2014 में उन्होंने ऑनलाइन वीडियो देखकर खेती के तरीके सीखने के बाद एक एकड़ जमीन में केले उगाने का फैसला किया।

उसके बाद उन्होंने केले के साथ हल्दी, अदरक और फूलगोभी की खेती भी शुरू की। उन्होंने हल्दी से हुई कमाई से केले की खेती में निवेश किए गए पैसे निकल आए। केले बेचने से जो पैसा बना वह पूरा का पूरा मुनाफा था। इसी तरह इसके बाद उन्होंने तरबूज, खरबूज और आलू, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और मशरूम उगाए।

इसी दौरान इस किसान ने 30 एकड़ खुद की जमीन और 20 एकड़ जमीन लीज पर लेकर खेती शुरू की है। उन्होंने हाल ही में 10 एकड़ जमीन और खरीदी है। इन खेतों में वह धनिया, लहसुन और मक्का की खेती करते हैं। इस किसान का कहना है कि इस ज़मीन में वह एक साल में 1 करोड़ रुपये का कारोबार करते हैं और हर साल 30 लाख रुपये का मुनाफा कमाते हैं।

अमरेंद्र की सफलता को देखकर अपने पारंपरिक खेती के तरीकों को बदलने के लिए 350 किसान उनके साथ जुड़े हैं और लाखों कमा रहे हैं। यह विधि बहुत प्रभावी है क्योंकि इसका उत्पादन हर 60 दिनों में प्राप्त हो जाता है। इससे किसान एक स्थायी आमदनी लेकर इन पैसों को दूसरी फसल की खेती में निवेश करके मुनाफा कमाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.