कपास के भाव में आई तेज़ी, जानें प्रमुख मंडियों में आज के भाव

कपास की खेती करने वाले किसानों को इस बार काफी अच्छा भाव मिल रहा है। जानकारी के अनुसार इन दिनों देश के प्रमुख कपास मंडियों में कपास का भाव और बाजार काफी अच्छा चल रहा है और हर रोज़ कपास के भाव में 100-200 रुपये की बढ़त देखने को मिल रही है।

आपको बता दें कि पिछले दिनों की तुलना में कपास के भावों में लगातार तेजी देखने को मिली है। पिछले सालों के दौरान कपास के भावों मेें इतनी तेजी नहीं देखी गई है। आज हम आपको देश कि कुछ प्रमुख मंडियों में कपास के भाव के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

Advertisement

सबसे पहले गुजरात की अमरेली मंडी के बारे में बात करें तो यहाँ पर कपास का रेट 8675 रुपए प्रति क्विंटल तक मिल रहा है। हिम्मतनगर में 8295 रुपए प्रति क्विंटल, राजकोट में 8700 रुपए प्रति क्विंटल, सिद्धपुर में 8705 रुपए प्रति क्विंटल और भावनगर में 8450 रुपए प्रति क्विंटल तक कपास का भाव मिल रहा है।

इसके बाद मध्य प्रदेश की मंडियों में कपास के भाव की बात करें तो मध्य प्रदेश की बड़वाह मंडी में कपास 8090 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। खंडवा मंडी में कपास 8570 रुपए प्रति क्विंटल और भीकनगांव मंडी में 8650 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है।

महाराष्ट्र की बात करें तो यहाँ की अरवी मंडी में कपास का भाव 8400 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रहा है। वहीँ हिंगणघाट मंडी में 8450 रुपए प्रति क्विंटल और सिंधी(सेलु) मंडी में 8645 रुपए प्रति क्विंटल तक कपास का भाव चल रहा है।

वहीँ उत्तर भारत की बात करें तो पंजाब के भिखी में कपास का भाव 8140 रुपए प्रति क्विंटल तक चल रहा है और गिद्दरबहा मंडी में कपास 8980 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है। राजस्थान की अनूपगढ़ मंडी में कपास का भाव 8731 रुपए चल रहा है ,सूरतगढ़ में 8721 रुपए और विजय नगर में 7900 रुपए प्रति क्विंटल तक कपास बिक रहा है।

पिछले कुछ दिन से देश मे कपास की खरीद और भाव को देखते आने वाले समय में इसके भाव और बढ़ने की संभावना है। इसलिए अगर किसान चाहें तो अभी अपनी फसल को स्टॉक करके रख सकते हैं और भाव बढ़ने के बाद बेच कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *