किसानों के क़र्ज़ का 90% भरेगी सरकार, सिर्फ 10% भरेगा किसान

किसानों की कर्ज़ा माफ़ी को लेकर केंद्र और राज्य सरकारें कई नई योजनाएं शुरू करती रहतीं हैं। अब ऐसी ही एक नई योजना की शुरआत की गयी है जिसमें किसानों के क़र्ज़ का 90 प्रतिशत सरकार देगी और किसानों को सिर्फ 10 प्रतिशत देना होगा। जानकारी के अनुसार इस योजना का लाभ करीब 3 लाख किसान परिवारों को मिलेगा।

आपको बता दें कि ये नई योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी है। राज्य के किसानों को अपने क़र्ज़ का सिर्फ 10 प्रतिशत देना होगा, जबकि 90% बैंक माफ करेंगे। राजस्थान सरकार ने पंजाब और छत्तीसगढ़ को देखते हुए कर्ज माफी का मॉडल लागू किया है।

जानकारी के अनुसार पहले भी किसानों का सहकारी बैंकों का कर्ज माफ किया जा चुका है और राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्ज माफ किया जाना बाकी है। अब इस योजना से किसानों के कर्ज का 90 फ़ीसदी बैंक माफ करेंगे। बाकी सभी बैंक भी इस तर्ज पर गरीब किसानों को राहत प्रदान करेंगे। इस योजना का मकसद किसानों को राहत पहुंचाना है।

इस योजना के तहत आने वाले किसानों की लिस्ट भी जारी कर दी गयी है। राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना में आप भी अपना नाम देख सकते है। राजस्थान किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले जन सूचना पोर्टल http://lwa.rajasthan.gov.in/ पर जाना होगा।

फिर आपको कोऑपरेटिव के ऑप्शन पर क्लिक करना है। अगले पेज पर किसानों के कर्ज माफ का साल दिया हुआ है। आप जिस साल की कर्ज माफी देखना चाहते हैं उस साल का चयन करें और उसके बाद अपने जिले को सेलेक्ट करें।

इसके बाद आपको अपने बैंक का चयन करना है और फिर आपको पैक्स का चयन करना है। अगले पेज पर आपके सामने पूरी लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको अपना नाम कितने रुपए माफ हुए और इस तरह की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.