अब किसानों को 100% सब्सिडी पर मिलेगी खाद, जानें क्या है पूरी स्कीम

किसानों के लिए एक बड़ी खबर है जिससे किसानों का खेती का खर्चा बहुत कम होगा। जैसे कि आप जानते हैं कि बढ़ती महंगाई के बीच खाद भी काफी ज्यादा महंगी हो रही है। लेकिन अब किसानों को महंगी खाद की कीमतों से राहत मिलेगी। क्योकि अब एक ऐसी योजना शुरू हो चुकी है जिसमें किसानों को खाद पर 100% तक सब्सिडी मिलेगी।

यानि किसान जितने रुपए की खाद खरीदेंगे सारे पैसे उन्हें सब्सिडी के रूप में वापिस मिल जाएंगे। आपको बता दें कि इस योजना का नाम डीबीटी उर्वरक सब्सिडी योजना है। इस योजना का उद्देश्य किसानों को खाद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है। ये योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है और इसका फायदा बहुत से किसान ले सकते हैं।

इस साल यानि 2022 में इस योजना के माध्यम से केंद्र सरकार का उद्देश्य लागत में बिचौलिये की भूमिका को कम करना होगा। इसलिए, जब किसानों को खाद खरीदने के बाद उत्पादकों को 100% सब्सिडी राशि मिलेगी, तो पूरी प्रणाली को डिजिटल कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि यूरिया-आधारित और गैर-यूरिया-आधारित दोनों खादों पर किसानों की लागत बहुत ज्यादा है।

इसी लागत को कम करने के लिए इस योजना की शुरुआत की गयी थी ताकि किसानों को सब्सिडी से आर्थिक सहायता दी जा सके। इस योजना में हर एक खाद दुकान में पीओएस या प्वाइंट ऑफ सेल्स डिवाइस स्थापित किए जाएंगे जो बेचीं गयी खाद की मात्रा, उर्वरक खरीदने वाले किसान की डिटेल और भुगतान किए गए पैसों की जानकारी दर्ज करेंगे।

इस योजना के लिए पीएम किसान सम्मान निधि का फायदा ले रहे पंजीकृत किसानों का विवरण पंजीकरण के लिए लिआ जाएगा। इसमें किसानों को वास्तविक राशि का भुगतान नहीं करना होगा और न ही सरकार द्वारा निर्धारित रकम से ज्यादा राशि का भुगतान करना होगा। सभी खादें किसानों को रियायती राशि पर उपलब्ध होंगी और किसानों द्वारा खाद खरीदने के बाद उन्हें सब्सिडी का भुगतान किया जाएगा।

इस योजना की पूरी जानकारी के लिए किसान fert.nic.in पोर्टल पर जा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.