डीएपी के बाद अब इस खाद की कीमत हुई दोगुनी

देश के किसान पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे हैं किसानों को दोहरा झटका लगा है। कुछ दिन पहले डीएपी की कीमतों को बढ़ा दिया गया था और अब किसानों को एक और झटका दिया गया है। अब किसानों को एक क्विंटल डीएपी खाद खरीदने के लिए 300 रुपये अतिरिक्त देने होंगे।

इसी तरह अब पोटाश की कीमतों को भी बढ़ा दिया गया है। पोटाश की कीमतों के बढ़ने के बाद अब इसकी कीमत प्रति क्विंटल 800 से बढ़कर 1600 रुपये पहुंच गई है। यानि इसकी कीमत को डबल कर दिया गया है। पहले से ही इस बार ज्यादा गर्मी के कारण किसानों की फसल का गेहूं का दाना 20 से 25 प्रतिशत सिकुड़ गया है।

जिस कारण किसानों को फसल का अच्छा दाम नहीं मिल पा रहा है। पहले से ही नुकसान झेल रहे किसानों को अब खादों के मूल्यों में हुई वृद्धि से ज्यादा मार पड़ेगी। आपको बता दें कि अभी तक DAP खाद का 50 किलो का बैग किसानों को 1200 रुपए में मिलता था। लेकिन अब वही बैग किसानों को प्रति बैग 150 रुपये अधिक 1350 रुपये देने होंगे।

प्रति क्विंटल की बात करें तो किसानों को डीएपी खाद के लिए 300 रुपये अधिक देने होंगे। इसी तरह पोटाश की खाद प्रति क्विंटल 800 से बढ़कर 1600 रुपये हो गई है। जिससे किसान काफी नाराज हैं। किसानों ने केंद्र सरकार से इस मामले में किसानों को राहत देने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.