अब किसानों को मुर्रा भैंस खरीदने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, जानें पूरी योजना

केंद्र व् राज्य सरकारें लगातार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रयास करती रहती हैं। इसी कड़ी में अब सरकार द्वारा किसानों के लिए एक नई योजना शुरू की गई है। इसके तहत किसानों को 50 प्रतिशत की सब्सिडी पर मुर्रा भैंस उपलब्ध कराई जाएगी ताकि राज्य में दूध उत्पादन के साथ ही किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो सके।

आपको बता दें कि ये योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार छोटे और सीमांत किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर हरियाणा की मुर्रा भैंस दी देगी। इसके साथ ही किसानों को 6 महीने तक का चारा भी उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में दूध का उत्पादन बढ़ाने के साथ ही किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है।

Advertisement

इस योजना में सरकार किसानों से 50 फीसदी राशि लेने के बाद दो मुर्रा भैंस उपलब्ध कराई जाएंगी। बता दें कि दूध उत्पादन में हरियाणा की मुर्रा भैंस काफी अच्छी मानी जाती है। इसी के चलते सरकार की ओर से हरियाणा से मुर्रा भैंसे मंगवाई जाएंगी। कीमत की बात करें तो एक मुर्रा भैंस की कीमत करीब एक लाख रुपए के आसपास होती है।

सरकार किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी यानि किसानों को सिर्फ 50 हज़ार रुपए में मुर्रा भैंस उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी तरह अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को 75 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। यानि ऐसे किसानों को सिर्फ 25 फीसदी पैसा भरना होगा।

सरकार इस योजना में किसानों को दो मुर्रा भैंसे दी जाएंगी। बताया जा रहा है कि मध्य्प्रदेश सरकार इस योजना को इसी साल अगस्त माह से शुरू कर सकती है।दो भैंसों की कीमत की बात करें तो इन दो भैंसों की कीमत करीब ढाई लाख रुपए बताई जा रही है जिसमें भैंस का बीमा, ट्रांसपोर्ट और चारा का खर्च भी शामिल है। ढाई लाख में से किसान को मात्र 62,500 रुपए देने होंगे। शेष 1,87,500 रुपए की सब्सिडी दी जाएगी।

Advertisement

Leave a Reply

Your email address will not be published.