किसानों के लिए बुरी खबर, इतने रुपए बढ़े DAP के भाव

देश में किसानी हर दिन महंगी हो रही है जिस से किसानो का मुनाफा लगातार कम हो रहा है और किसानो की हालत और पतली हो रही है। अब देश के किसान पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे हैं किसानों को दोहरा झटका लगा है। अब खरीफ फसल की तैयारी कर रहे किसानों को सुपर फास्फेट  खाद के अधिक दाम देना पड़ेंगे। क्योकि अब सिंगल सुपर फास्फेट की कीमत में वृद्धि कर दी है।

इसके साथ ही डीएपी के भाव को भी बढ़ाया गया है, हलाकि एक अच्छी बात ये है कि अब DAP के भाव फिक्स कर दिए गए हैं। अब डीएपी 12 सो रुपए से अधिक कीमत पर नहीं बेची जा सकेगी। आपको बता दें कि ये फैसला मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लिया गया है और फ़िलहाल ये दाम मध्य प्रदेश में ही लागू होंगे।

Advertisement

आपको बता दें कि सिंगल सुपर फास्फेट की 50 किलो की एक बोरी किसानों को अब 425 रुपये में मिलेगी। ये बढ़ोतरी पिछले साल की तुलना में ₹151 प्रति बोरी है। वहीं किसानों को दानेदार खाद 304 रुपये की जगह अब 465 (161 रुपये वृद्धि) रुपये में मिलेगी। इस साल की शुरुआत में किसानों को DAP 1200 रुपये बोरी में किसानों को दी गई। बाद में यह 1700 और फिर 1900 रुपये प्रति बोरी हो गई।

लेकिन इसके बाद सरकार ने ये तैय किया कि DAP का भाव 1200 रुपये प्रति बोरी ही रहेगा।यानि अब अगर कोई आपसे DAP का भाव 1200 से ज्यादा मांगता है तो ये गैरकानूनी है। अगर कोई ऐसा करता है तो आप शियाकत कर सकते हैं और उसके ऊपर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। शिकायत करने के लिए कॉल सेंटर नंबर 0755-2558323 पर संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *