किसानों के लिए बुरी खबर, एक बार फिर बढ़े खाद के दाम, जानें नई रेट लिस्ट

देश में किसानी हर दिन महंगी हो रही है जिस से किसानो का मुनाफा लगातार कम हो रहा है और किसानो की हालत और पतली हो रही है। इसी बीच अब खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई के लिए अब किसान बाजार से बीज और खाद की खरीद कर रहे हैं। आपको बता दें कि एक बार फिर से खाद के दाम में उछाल देखने को मिल रहा है, बाजार में डीएपी, सिंगल फास्फेट के साथ अन्य खादों के रेट भी बढ़ गए है।

IFFCO द्वारा डीएपी के साथ बाकी खादों के भी नये रेट जारी कर दिए गए हैं। आपको बता दें कि इस बार सिंगल फास्फेट खाद की कीमतों में पिछले साल की तुलना में 151 रुपये प्रति बोरी की वृद्धि की गई है। किसानों को इस साल सिंगल फास्फेट खाद की 50 किलो की बोरी के लिए 425 रुपये में मिलेगी।

पिछले साल सिंगल सुपर फास्फेट की एक बोरी का रेट 274 रुपये था। इसी तरह दानेदार खाद का रेट 161 रुपए बढाकर 304 रुपये की जगह 425 रुपये कर दिया गया है। DAP की बात करें तो IFFCO ने बताया है कि इस साल शुरुआत में डेमोक्रेटिक एक्शन के कारण DAP खाद की कीमतों को सही तरह से नहीं बताया गया।

पहला इसका रेट 1200 रुपये बोरी के हिसाब से बताया गया, उसके बाद इसे 1700 रुपये कर दिया गया। फिर कुछ ही समय बाद इसे और भी बढ़कर 1900 रुपये प्रति बोरी के हिसाब से बेचा गया। इसका बोझ किसान भाइयों पर ना पड़े, इसको ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया और किसान भाइयों को मात्र 1200 रुपये में DAP खाद देने का निर्णय लिया गया है।

यानि अब अगर कोई आपसे DAP का भाव 1200 से ज्यादा मांगता है तो ये गैरकानूनी है। अगर कोई ऐसा करता है तो आप शियाकत कर सकते हैं और उसके ऊपर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *