किसानों को खेत में पाइपलाइन डालने के लिए सरकार देगी 80 % सब्सिडी, ऐसे करें आवेदन

आज के समय में खेती के लिए पानी एक काफी बड़ी समस्या बनता जा रहा है। पानी की कमी के कारण किसानों को खेतों की सिंचाई में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हर किसान सोचता है कि वो कम से कम पानी से खेतों की सिंचाई कर सके। किसान मित्रों अगर आप नई पाइपलाइन बनाना चाहते हैं तो आपके लिए खुशखबरी है क्योंकि सरकार नई पाइपलाइन बनाने के लिए सब्सिडी दे रही है।

अगर आपके खेत में सिंचाई स्तोत्र उपलब्ध नहीं है और आपके खेत के पास नदी, तालाब, तालाब है तो आप वहां से अपने खेत तक पाइप लाइन बनवा सकते हैं और ये योजना महाराष्ट्र द्वारा शुरू की गयी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य योजना को नलकूपों या कुओं के माध्यम से बर्बाद हुए बिना खेतों तक पहुंचाना है।

किसान इस योजना का लाभ लेकर आसानी से 20 से 25 प्रतिशत पानी की बचत कर सकता है। सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य उद्देश्य किसानों के लिए सिंचाई को आसान बनाना है। साथ ही पाइप लाइन से पानी डालकर भी बचत की जा सकती है। हालांकि, अब तक राज्य में ज्यादातर किसान नालियों के माध्यम से सिंचाई करते हैं, जिसके कारण पानी की बर्बादी होती है।

आप इस योजना का फायदा लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको महा-डीबीटी पोर्टल पर जाना होगा। नई पाइपलाइन योजना के लिए, महाराष्ट्र सरकार 50% सब्सिडी या पंद्रह हजार रुपये दे रही है। ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद कुछ दिनों के अंदर इस योजना के बारे में लॉटरी आयोजित करेगा।

लॉटरी जीतने के बाद आपको कॉल या एसएमएस द्वारा सूचित कर दिया जाएगा उसके बाद दस्तावेज़ अपलोड किए जाने चाहिए। दस्तावेज़ जमा करने के बाद बिल अपलोड किया जाना चाहिए। बिल अपलोड होने के बाद अनुदान आपके खाते में जमा कर दिया जाएगा।

सिंचाई पाइपलाइन सब्सिडी योजना के लिए जरूरी दस्तावेजन की बात करें तो इसके लिए किसान का निवासी प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बैंक पासबुक, मोबाइल न, पहचान पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो, भूमि अतिक्रमण, पाइप बिल इन सभी दस्तावेज़ों की जरूरत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *