सरकार की ओर से बड़ा एलान, 1 अप्रैल से इस कीमत पर गेहूं खरीदेगी सरकार

गेहूं की कटाई का समय नज़दीक आ रहा है और इसी बीच किसानों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खबर आयी है है। आपको बता दें कि सरकार द्वारा गेहूं की खरीद के लिए उत्तर प्रदेश के हमीरपुर में ‘मूल्य समर्थन योजना’ के तहत 44 गेहूं क्रय केन्द्र चलाने के आदेश जारी किये गए हैं। इसके साथ ही गेहूं का MSP भी तैय कर दिया गया है। इस साल सरकार लगभग 1925 रुपये के समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदेगी।

ख़बरों के अनुसार साधन सहकारी समिति कुरारा, शेखूपुर और पीसीएफ मंडी समिति कुरारा में भी PCF के गेहूं क्रय केन्द्र चलाये जाएंगे। साथ ही मंडी समिति सुमेरपुर भी क्रय केन्द्र चलाया जाएगा। जानकारी के अनुसार सरकार द्वारा और भी कई केंद्र चलाने के बारे में कहा गया है।

इस बार यानि साल 2020 में गेहूं की रिकार्ड पैदावार का अनुमान है और करीब 66500 मीट्रिक टन गेहूं खरीद की उम्मीद है। साथ ही इस बार गेहूं की खरीद के सबंध में ओटीपी (OTP) आधारित रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। खबर है कि गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से शुरू की जाएगी जिसके लिए व्यवस्था अभी से शुरू कर दी गई है।

सरकार और खरीद एजेंसियों का दावा है कि इस बार किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए किसी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और किसानों को कम दाम में फसल बेचने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। अब देखना ये है कि सरकार अपने इस दावे पर कितना खरा उतरती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *