सिर्फ एक लीटर पेट्रोल में डेढ़ बीघा खेत जोतेगा ये मिनी ट्रैक्टर, सिर्फ 30 हज़ार होगी कीमत

महंगे ट्रैक्टर न खरीद पाने के कारण छोटे किसानों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। क्योकि ट्रैक्टर के बिना खेती में समय और खर्चा ज्यादा लगता है। लेकिन अब छोटे किसान जल्द ही ट्रैक्टर खरीद सकेंगे और अपने काम को आसान कर सकेंगे। आपको बता दें कि गोरखपुर के बुद्धा इंस्टीट्यूट के बीआईटी के मैकेनिकल विभाग के अंतिम वर्ष के 4 छात्रों (अभिषेक मल्ल, अपेक्षा सिंह, शिवानी सिंह और गजेंद्र पांडेय) द्वारा छोटे किसानों के लिए कम लागत में एक ट्रैक्टर बना दिया है।

इस ट्रैक्टर की मदद से किसान आसानी से खेत की जुताई कर सकेंगे। इन छात्रों द्वारा इस मॉडल का नाम मिनी ट्रैक्टर (Mini Tractor) रखा गया है। ये ट्रैक्टर बनाने के पीछे उनका मकसद छोटे किसानों को कम लगात में ज्यादा से ज्यादा खेती करवाना है। खास बात ये है कि इस ट्रैक्टर को तैयार करने में सिर्फ 25 से 30 हजार रुपए का खर्च आया है।

इस ट्रैक्टर की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इससे किसान सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में बहुत आसानी से करीब आधा एकड़ खेत की जुताई कर सकेंगे। इसे बनाने वाले छात्रों के अनुसार इस मिनी ट्रैक्टर से अगर आप एक बीघा खेत जोतते हो तो मात्र 90 रुपए खर्च आएगा। वहीं दूसरे ट्रैक्टर से किसानों को एक बीघा खेत की जुताई में करीब 400 से 500 रुपए खर्च करना पड़ता है।

इसकी एक खासियत ये भी है कि इस मिनी ट्रैक्टर को खेतों और बगीचों में बहुत ही आसानी से चलाया जा सकता है। इसमें 135CC का पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो कि 13 Hp पावर जनरेट करता है। इस मिनी ट्रैक्टर के जरिये किसान कम क्षेत्रफल वाले खेतों के चारो तरफ के किनारों को भी आसानी से जोत पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.