बासमती में आया 200 रुपए का उछाल, जानें अब किस भाव में बिक रहा है बासमती

खेती विधेयकों के विरोध प्रदर्शन के बीच देश की बहुत सी मंडियों में धान की खरीद शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि इस बार धान की बंपर पैदावार हुई है। लेकिन कई मंडियां ऐसी हैं जहां पर अभी भी धान खरीद पूरे शबाब पर नहीं है। इसका बड़ा कारण ये है कि एक सप्ताह में धान के भाव 100 से 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़े हैं और किसानों को उम्मीद है कि ये भाव और भी बढ़ेंगे। अभी धान की सरकारी खरीद भी शुरू नहीं की गई है।

बहुत से किसानों ने इस बार धान की खेती ज्यादा रकबे में की है और किसानों को धान की फसल से अच्छे मुनाफे की उम्मीद है। आपको बता दें कि पिछले साल इन दिनों में बासमती 1509 अगेती प्रजाति का भाव करीब 2600 से 2700 रुपये प्रति क्विंटल था। लेकिन इस बार इसका शुरूआती भाव सिर्फ 1700 रुपए मिला है। लेकिन पिछले एक हफ्ते में इसके भाव में 100 से 200 रुपये का उछाल आया है। शरबती का भी यही हाल है।

बहुत से किसान अभी अपनी फसल लेकर मंडी नहीं जा रहे क्योकि अभी किसानों को उम्मीद है कि रेट में और उछाल आएगा।
ऐसे में बहुत से किसानों का ये कहना है कि बढ़ती महंगाई को देखते हुए उन्हें धान की फसल का भाव कम से कम 6 हजार रुपये प्रति क्विंटल मिलना चाहिए। इस बार बहुत से किसानों की पकी फसल बीमारी कारण बर्बादी के कगार पर है।

जानकारी के अनुसार मंगलवार को बहुत सी मंडियों में बासमती 1509 का भाव 1800 से 2000 रुपये और शरबती का भाव 1800 रुपए प्रति क्विंटल रहा। पिछले तीन दिन में भाव 100 से रुपये चढ़े हैं। हलाकि अभी धान की प्रजाति 1121, मुच्छल धान, सुगंध, बासमती प्रजाति बाजार में नहीं आई है। किसानों को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में ये भाव और भी बढ़ेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *