कपास के भाव ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, जानें आज के भाव

साल 2022 की शुरुआत में ही कपास की कीमतों में जबरदस्त तेजी का दौर लगातार जारी है। इस बार कृषि उपज मंडियों में कपास का भाव रिकॉर्ड तेजी के साथ अपने उच्चतम स्तर पर कारोबार कर रहा है। ऐसे में जो किसान पहले कपास बेच चुके हैं उन्हें कपास के ताज़ा भाव जानकर काफी अफ़सोस होने वाला है।

आपको बता दें कि देश की कपास मंडियों में भाव में सोमवार यानि 3 जनवरी को जबरदस्त उछाल देखने को मिला। कई मंडियों में भाव 10 हज़ार के स्तर को भी पार कर गया और बाकि मंडियों में भी नरमे के भाव लगातार 9 हज़ार से ऊपर चल रहे हैं। उत्तर भारत की ज्यादातर मंडियों में भाव 9500 के आसपास बना हुआ है।

Advertisement

राजस्थान की अनूपगढ़ मंडी की बात करें तो यहाँ पर कपास का भाव 9661 रुपए प्रति क्विंटल, पीलीबंगा में 9500 रुपए, हनुमानगढ़ मंडी में 9455 रुपए, पंजाब की अबोहर मंडी में 9275 रुपए, मौड़ मंडी में 9450 रुपए, वहीँ हरियाणा की ऐलनाबाद मंडी में कपास करीब 9312 रुपए प्रति क्विंटल तक बिक रहा है।

जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय कॉटन वायदा बज़ार में 1.35 प्रतिशत का उछाल देखा गया। जिसने हाज़िर बाजार को और मजबूती देने का काम किया है और कपास के भाव लगातार बढते जा रहे हैं। मध्य भारत की बात करें तो हिंगनघाट मंडी में कपास 9800 रुपए प्रति क्विंटल तक बिका।

कर्नाटक की बात करें तो यहाँ पर बेस्ट क्वालटी कपास का भाव 10500 रुपए तक भी मिल रहा है, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में कपास का भाव करीब 9500 से लेकर 9800 रुपए तक मिल रहा है जिससे किसान काफी खुश हैं। जिन किसानों ने कपास की फसल को रोकके रखा हुआ था उन्हें इतने अच्छे भाव मिलने से काफी संतुष्टि मिल रही है और किसानों को ज्यादा मुनाफा मिल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *