5 जनवरी से बारिश का अलर्ट, यहां पर भारी बारिश और ओले गिरने की संभावना

पिछले काफी दोनों से उत्तर भारत में दिन में मौसम साफ रहने और दिन में धूप निकलने कर कारण तापमान में बढ़ोतरी देखी गई है और इससे लोगो को दिन में तो ठंड से कुछ राहत मिली है। लेकिन अब एक बार फिर उत्तर भारत में बारिश के साथ दिन ठन्डे होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि नए साल के पहले हफ्ते में बारिश का आगाज होने वाला है। अनुमान के अनुसार बुधवार यानि पांच जनवरी से उत्तर भारत के साथ साथ और भी कई हिस्सों में बारिश की संम्भावना है। कई इलाकों में भारी बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है।

आपको बता दें कि उत्तर भारत में आने वाले एक दो दिन तक एक पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का दाखिल होगा जिसके असर से पहाड़ी राज्यों में और भी ज्यादा बर्फबारी देखने को मिलेगी और मैदानी इलाकों में कोहरे और ठंड के बीच बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना है।

आने वाले दो दिन पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार पांच जनवरी से पूर्वी व पश्चिमी यूपी में बारिश शुरू हो जाएगी। इस दौरान कई इलाकों में ओले गिरने की भी संभावना जाहिर की गई है। शुरुआत में पश्चिमी यूपी में बारिश होगी लेकिन धीरे-धीरे इसका दायरा बढ़ जाएगा।

ऐसे में कई इलाकों में दिन का पारा एक बार फिर से गिरेगा और ठंड बढ़ेगी। इसी तरह अगले कुछ दिन उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों को भारी बारिश के साथ साथ ओलावृष्टि का सामना करना पड़ेगा और कड़ाके की ठंड का दौर एक बार फिर से शुरू होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *