बिना किसी गारंटी के कोई भी ले सकता है डेयरी फार्म के लिए 4 लाख का लोन, जानें तरीका

जैस कि आप जानते हैं कि भारत खेती के लिए तो पूरी दुनिया में मशहूर है ही, वहीं दूसरी तरफ पशुपालन भी इसका एक महत्त्वपूर्ण अंग रहा है। वहीं बहुत से किसान पारम्परिक खेती को छोड़कर पशुपालन में आ रहे हैं क्योकि पशुपालन किसानों के लिए काफी मुनाफा देने वाला व्यवसाय है। खास बात ये है कि इस व्यवसाय में किसानों को घाटा होने की संभावना बहुत ही कम होती है।

लेकिन पशुपालन शुरू करने के लिए किसानों को बैंक लोन भी लेना पड़ता है जिसके लिए उन्हें अपनी ज़मीन तक गिरवी रखनी पड़ती है। लेकिन अब बिना किसी गारंटी के और बिना ज़मीन गिरवी रखे कोई भी डेयरी फार्म के लिए 4 लाख रुपए तक का लोन ले सकता है। आपको बता दें कि SBI बैंक पशुपालन के लिए लोन देता है जिससे किसान डेयरी फार्म शुरू कर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

आज हम आपको बताएंगे कि किसान इस लोन को किस तरीके से ले सकते हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि SBI बन दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण, ऑटोमेटिक मिल्क मशीन, मिल्क कलेक्शन सिस्टम और ट्रांसपोर्ट के लिए गाड़ी खरीदने के लिए बिजनेस लोन देता है। वहीँ ब्याज दर की बात करें तो SBI डेयरी फार्म बिजनेस लोन पर ब्याज दर 10.85% से शुरु होकर अधिकतम 24% ली जाती है।

इसमें आप ऑटोमेटिक मिल्क कलेक्शन सिस्टम मशीन खरीदने के लिए 1 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इसी तरह दूध इक्कठा करने के लिए भवन निर्माण के लिए 2 लाख रुपए, दूध ढोने वाली गाड़ी खरीदने के लिए 3 लाख रुपए और दूध को ठंठा रखने के लिए चिलिंग मशीन लगाने के लिए आपको 4 लाख रुपए तक का लोन मिल जाएगा।

आपको बता दें कि एसबीआई डेयरी फार्म लोन को वापस करने के लिए 6 महीने से लेकर 5 साल तक का समय देता है। सबसे खास बात ये है कि इस लोन को लेने के लिए आपको कोई संपत्ति गिरवी नहीं रखनी होगी। अगर आप भी डेयरी फार्म के लिए लोन लेना चाहते हैं, तो आप SBI बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.