खुशखबरीः सरकार किसानों के खाते में डालेगी पैसे, बस घर बैठे करना होगा ये काम

किसानों के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा काफी सारी नई योजनाएं चलाई जाती हैं। ऐसे में अब केंद्र सरकार ने किसानों को एक और खुशखबरी दी है जिसका फायदा किसान घर बैठे ही ले सकते हैं। जैसे कि आप जानते हैं कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गर सरकार किसानों को पैसे देती है। अब जल्द ही इसकी11 वीं किस्त सरकार किसानो के खाते में भेजने वाली है।

खास बात ये है कि जो किसान अबतक इस योजना का फायदा नहीं ले पाए वो अभ घर बैठे ही इस योजना का लाभ ले सकेंगे। आपको बता दें कि इस योजना में किसान 2000 रुपए प्रति महीना का फायदा ले सकते हैं। सरकार ये धन राशि सीधे किसानों के खाते में भेजती है। अब जानकारी के अनुसार होली के बाद ही सरकार अपनी इस योजना पर काम करेगी और किसानों को 11 वीं किस्त के पैसे उनके खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।

बता दें कि अब तक देश के 12 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का लाभ ले रहे हैं। लेकिन अभी भी बहुत से किसानों को इसका लाभ नहीं मिला है और उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब किसान घर बैठे ही इस योजना से जुड़ी कोई भी जानकारी या इस योजना का लाभ ले सकेंगे। आपको बता दें कि सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए एक बेहतरीन ऐप भी लॉन्च किया है।

इस एप के जरिए देश के किसान घर बैठे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस एप का नाम PM Kisan GoI Mobile App है। इसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप में रजिस्ट्रेशन करना भी बेहद सरल है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले ऐप के New Farmer Registration पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको इसमें अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को दर्ज करना होगा। इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी ध्यान से बिलकुल सही तरीके से भरना है। अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक करने पर आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। इस ऐप या योजना से जुड़ अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए पीएम किसान के हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606 से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.