अब पूरे देश में एक ही नाम से बिकेंगी सभी खाद, किसानों को होगा ये फायदा

केंद्र सरकार देशभर के किसानों को फायदा देने के लिए एक नई योजना लागू करने जा रही है। आपको बता दें कि सरकार जल्द ही देश में एक ही फर्टिलाइजर योजना लागू करने जा रही है। जानकारी के अनुसार सरकार इस योजना को 2 अक्टूबर 2022 यानि गाँधी जयंती के दिन लागू कर सकती है।

इस योजना के अनुसरा अब देश में बिकने वाली सभी तरह की खादों को भारत नाम के ब्रांड से बेचा जाएगा। इस योजना को लागू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य देश में फर्टिलाइजर ब्रांड्स को एक समानता में लेकर आना है। केंद्र सरकार द्वारा खाद तैयार करने वाली सभी खाद कंपनियों को अपने उत्पादों पर भारत नाम के ब्रांड से खाद बेचने के लिए कह दिया है।

आप जानते होंगे कि भारतीय बाजार में फ़िलहाल खादें अलग अलग नाम जैसे यूरिया, DAP, MOP और एनपीके के नाम से बेची जाती हैं। लेकिन इस योजना के लागू होने के बाद इनके नाम कुछ इस प्रकार से देखने को मिलेंगे। जैसे कि ‘भारत Urea’, ‘भारत DAP’, ‘भारत MOP’ और ‘भारत NPK’ आदि खाद के नाम होंगे।

ये नई योजना सरकारी और निजी दोनों कंपनियों के उत्पादों पर लागू होगी। हलाकि बहुत सी कंपनियां सरकार की इस फर्टिलाइजर योजना को लेकर नाराज दिखाई दे रही हैं। कंपनियों का कहना है कि अगर हम सभी खादों पर एक ब्रांड नेम दे देते हैं, तो इससे कई खाद ब्रांड की वैल्यू खत्म हो सकती है।

क्योकि बहुत सी खादें बाजार में अपने ब्रांड के नाम से बिकती हैं और किसान भी इन ब्रांड की खाद पर सबसे अधिक भरोसा करते हैं। इसलिए कंपनियों का कहना है कि अगर सरकार ऐसा करती है तो इससे खाद की वैल्यू खत्म हो जाएगी। अब देखना ये है कि यह योजना सरकार की रणनीति के अनुसार लागू हो सकेगी या फिर सरकार कंपनियों की सुनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.