आने वाले दिनों में भारत के इन इलाकों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

आने वाले दिनों में भारत के बहुत से इलाकों में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार Aसाल का सबसे शशक्त प०वि० उत्तर भारत समेत मध्य व मध्यपूर्वी भारत मे दाखिल होने वला है जिसके कारण हल्की से मध्यम बारिश और पहाड़ो पर बहुत भारी बर्फबारी की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि आगामी प०वि० का असर 11 दिसम्बर से 14 दिसम्बर तक बना रहेगा जिसके चलते पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, उत्तर मध्यप्रदेश और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ साथ कई जगहों पर भारी बारिश व ओलावृष्टि भी देखने को मिलेगी।

इसी बीच कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, उत्तराखंड, सिक्किम व अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ ऊंचे हिमालय क्षेत्रों में भीषण बर्फबारी देखने को मिलेगी। बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड की शुरुआत होगी।

इसके साथ ही उत्तर व पूर्वी राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तरी महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, पश्चिमी ओडिशा, झारखंड व प० बंगाल में भी हल्की बारिश की संभावना है। हालांकि पश्चिमी राजस्थान इस प्रणाली के प्रभाव से बचा रहेगा। लेकिन फिर भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

इस प्रणाली के आगे निकलने के बाद एक और मध्यम दर्जे का प०वी० पीछे आएगा। जिसके कारण सिर्फ उत्तर भारत मे हल्की बारिश या बूंदाबांदी होगी। इस अगले प०वि० का प्रभाव 15 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.