अगले 5 दिनों में इन राज्यों में पहुंचेगा मानसून, होगी भारी बारिश

ज्यादातर राज्यों में इस समय आग बरस रही है और लोग तपती गर्मी से राहत पाने के लिए बारिश का इंतज़ार कर रहे हैं। कुछ राज्यों में प्री-मानसून बारिश जमकर हो रही है। लेकिन अब आने वाले कुछ दिनों में कई राज्यों में मानसून की एंट्री हो जाएगी। जिसके चलते भारी बारिश और आंधी का अनुमान लगाया जा रहा है।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले दिनों में नॉर्थ ईस्ट इलाकों में तेज बारिश के होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि असम व मेघायल में 2 जून से लेकर 4 जून तक भारी से भारी बारिश की संभावना है। इसी तरह मिजोरम और त्रिपुरा में 2 जून तक और अरुणाचल प्रदेश में 4 जून के बीच में तेज बारिश होगी।

साथ ही बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी तेज बारिश के साथ आंधी-तूफान की संभावना बताई जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी आज हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। साथ ही उत्तराखंड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में भी आज बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण भारत में मानसून आगे बढ़ तो रहा है, लेकिन इसकी रफ्तार में मामूली कमी आई है। बीते 24 घंटों के दौरान, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसी तरह कुछ जगह पर भारी बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले पांच दिनों में कर्नाटक में हल्की से लेकर भारी बारिश की संभावना है। साथ ही आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं।इसी तरह जम्मू कश्मीर और हिमाचल में एक पश्चिमी विक्षोभ के असर से अगले तीन दिनों के दौरान इन राज्यों के कई इलाकों में बारिश हो सकती है।

इसी तरह पश्चिमी राजस्थान से हरियाणा, यूपी, बिहार तक हल्के दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके असर से हरियाणा, दिल्ली और वेस्ट यूपी में भी गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.