मौसम: अगले दो दिन इन राज्‍यों में होगी भारी बारिश, ठंड और बढ़ने की संभावना

शिमला और कश्मीर में बर्फबारी के बाद दिल्ली समेत पुरे उत्तर भारत कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली के कई हिस्सों का तापमान तो शिमला के बराबर पहुंच गया है। साथ ही पंजाब के अमृतसर में ठंड ने दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अमृतसर में पारा 0.4 डिग्री पर पहुंच गया है। जालंधर में भी तापमान 1.6 डिग्री रहा।

राजस्थान में भी शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड का सितम जारी है। यहाँ के ज्यादातर शहरों का तापमान 24 घंटे के दौरान ही 3 डिग्री सेल्सियस तक और नीचे चला गया। एक भी शहर ऐसा नहीं रहा जहां रात का पारा 7 डिग्री से ज्यादा हो। हर रोज़ इन इलाकों के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है। ऐसे में अब इस कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आने वाले कुछ दिनों तक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश होगी।

मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कई इलाकों में बिजली के साथ-साथ गरज-चमक दिखाई देगी। आईएमडी का कहना है कि ये स्थिति 22 दिसंबर तक जारी रहेगी। इसी तरह लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और यमन में भी इस अवधि के दौरान बारिश की अनुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिम उत्तर प्रदेश में अगले दो दिनों तक लोगों को ठंड से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है और ठंड के दिनों की स्थिति लगातार बनी रहने की संभावना है। इन में से कुछ इलाकों में गंभीर शीत लहर का अनुभव भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.